Dear Aspirants,

1. हाल ही में किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100% वाहन कर की छूट दी है? 

उत्तर – तमिलनाडु 

तमिलनाडु सरकार ने परिवहन और गैर-परिवहन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 100 प्रतिशत मोटर वाहन कर छूट को अधिसूचित किया है। राज्य ने देश में पहली बार इलेक्ट्रिक वाहन के लिए पहला विशेष पार्क स्थापित करने की भी योजना बनाई है। राज्य ने इलेक्ट्रिक वाहन खंड में लगभग 50,000 करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है और निवेश को आकर्षित करने के लिए कई प्रोत्साहनों की घोषणा की है। 

2. किस रेसिंग ड्राइवर ने फॉर्मूला वन एमिलिया-रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट जीता है? 

उत्तर – लुईस हैमिल्टन 

ब्रिटिश रेसिंग ड्राइवर लुईस हैमिल्टन ने हाल ही में फॉर्मूला वन एमिलिया-रोमाग्ना ग्रैंड प्रिक्स टूर्नामेंट जीता है। मर्सिडीज ने आधिकारिक तौर पर 2020 कंस्ट्रक्टर्स चैंपियनशिप हासिल की। मैक्स वर्स्टाप्पन दूसरे स्थान पर रहे जबकि वाल्टेरी बोटास तीसरे स्थान पर रहे। 

3. शेन वॉटसन, जिन्होंने क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास की घोषणा की, किस देश से हैं? 

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया 

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। वे 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके थे। उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल मैच के बाद यह घोषणा की। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 59 टेस्ट, 190 वनडे और 58 टी-20 मैच खेले हैं। 

4. पहला विदेशी संप्रभु धन कोष (Sovereign Wealth Fund-SWF), जिसे वित्त मंत्रालय द्वारा अधिसूचित किया गया था, किस देश से सम्बंधित है? 

उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात 

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की है कि अबू धाबी सॉवरेन वेल्थ फंड (SWF) पहला विदेशी सॉवरेन वेल्थ फंड बन गया है जिसे अधिसूचित किया गया है। एमआईसी रेडवुड 1 आरएससी लिमिटेड को भारत में विशिष्ट प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में किए जाने वाले दीर्घकालिक निवेश के लिए 100 प्रतिशत आयकर छूट मिलेगी। 

5. हाल ही में किस ई-कॉमर्स कंपनी ने मोबाइल गेमिंग स्टार्ट-अप मेक मोचा का अधिग्रहण किया है? 

उत्तर – फ्लिपकार्ट 

फ्लिपकार्ट ने हाल ही में मोबाइल गेमिंग स्टार्ट-अप मेक मोचा का अधिग्रहण किया है, जो पहला लाइव-सोशल गेमिंग प्लेटफॉर्म, ‘हैलो प्ले’ चलाता है। इस अधिग्रहण के बाद, स्टार्ट-अप से बौद्धिक संपदा और कुशल गेमिंग टीम भी फ्लिपकार्ट में शामिल हो जाएगी।